एलियंस पृथ्वी पर क्वांटम संदेश भेज सकते हैं

author-image
Harmeet
New Update
एलियंस पृथ्वी पर क्वांटम संदेश भेज सकते हैं

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: एक बुद्धिमान विदेशी सभ्यता पृथ्वी पर क्वांटम संदेश भेज सकती है। प्रकाश के कण, या फोटॉन, अपनी क्वांटम प्रकृति को खोए बिना विशाल, अंतरतारकीय दूरी पर प्रसारित किए जा सकते हैं, शोधकर्ताओं ने 28 जून को भौतिक समीक्षा डी में रिपोर्ट की। इसका मतलब है कि अलौकिक संकेतों की खोज करने वाले वैज्ञानिक भी क्वांटम संदेशों की तलाश कर सकते हैं। 

वैज्ञानिक वर्तमान में पृथ्वी-आधारित क्वांटम संचार विकसित कर रहे हैं, एक ऐसी तकनीक जो सूचना भेजने के लिए क्वांटम कणों का उपयोग करती है और इसमें मानक, या शास्त्रीय, संचार से अधिक सुरक्षित होने की क्षमता है। सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी अर्जुन बेरेरा कहते हैं, बुद्धिमान अलौकिक, अगर वे वहां हैं, तो उन्होंने क्वांटम संचार को भी अपनाया होगा। क्वांटम संचार के लिए एक बड़ी बाधा decoherence है, जिसमें एक क्वांटम कण अपनी मात्रा खो देता है क्योंकि यह अपने परिवेश के साथ बातचीत करता है। 

"क्वांटम कहता है कि आप आम तौर पर बहुत नाजुक समझते हैं, और अगर किसी भी तरह की बाहरी बातचीत होती है, तो आप उस राज्य को नष्ट कर देते हैं," बेरेरा कहते हैं। चूंकि अंतरिक्ष में पदार्थ का औसत घनत्व पृथ्वी की तुलना में बहुत कम है, इसलिए कणों के विघटन से पहले आगे बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है। 

तो बेरेरा और सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी जैम काल्डेरोन फिगेरोआ, दोनों एडिनबर्ग विश्वविद्यालय ने गणना की कि प्रकाश कितनी दूर है - विशेष रूप से, एक्स-रे - इंटरस्टेलर स्पेस के माध्यम से पूरी तरह से यात्रा कर सकता है। निष्कर्षों के आधार पर, बेरेरा और काल्डेरोन फिगेरोआ ने ईटी के क्वांटम डिस्पैच की खोज के लिए रणनीतियों पर विचार किया। खोज करने के लिए एक संभावित प्रकार का संचार क्वांटम टेलीपोर्टेशन है, जिसमें दूर के कण के गुणों को दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है। चूंकि प्रौद्योगिकी के लिए क्वांटम और शास्त्रीय दोनों संकेतों की आवश्यकता होती है, वैज्ञानिक किसी भी विदेशी क्वांटम मिसाइलों की पहचान करने के लिए ऐसे एक साथ संकेतों की तलाश कर सकते हैं।