आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन

author-image
Harmeet
New Update
आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: एक जुलाई से भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लग जाएगा, इसके बाद प्लास्टिक वाले पानी के पाउच, पॉलीथिन, प्लाटिक पानी की बोतलें, प्लास्टिक रैपर, कोल्ड ड्रिंक की प्लास्टिक वाली बोतलों का कल्चर खत्म हो जाएगा, इतना ही नहीं ड्रिंक पीने में इस्तेमाल होने वाली प्लाटिक स्ट्रॉ, सहित डिस्पोजल भी बिकना बंद हो जाएंगी। भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बहुत बड़ी मात्रा में होता है, जितना इस्तेमाल होता है उतना ही वेस्ट में जाता है, सरकार कई सालों से सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने में लगी है, लेकिन हमेशा कंपनियों के दवाब में आने के बाद अपना फैसला बदलना पड़ता है लेकिन इस बार सरकार अपने फैसले पर अडिग नज़र आ रही है।



सरकार ने यह कदम पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा पिछले साल के गजट में जारी नोटिफिकेशन के बाद उठाया है बता दें कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने अपने गजट में सिंगल यूज़ वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम के मैन्युफैक्चरिंग, इंपोर्ट, स्टॉकिंग, डिस्ट्रीब्यूशन, बिक्री और इस्तेमाल पर बैन लगाया गया है।



सिंगल यूज प्लास्टिक के अंतर्गत आते हैं. इन्हें आसानी से डिस्पोज नहीं किया जा सकता है। ऐसे प्रोडक्ट में शैम्पू, डिटर्जेंट, कॉस्मेटिक्स, पॉलिथीन बैग, फेस मास्क, कॉफी कप, क्लिंग फिल्म, कचरा बैग, फूड पैकेजिंग जैसी चीजें आती हैं। आज से सरकार प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स, गुब्बारों की प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइस्क्रीम स्टिक, सजावट वाले थर्माकोल, प्लास्टिक प्लेट, कप, प्लास्टिक पैंकिंग आइटम, प्लास्टिक के इनविटेशन कार्ड, सिगरेट के पैकेट आदि पर बैन लगाने जा रही है।