गर्मियों में दाद की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये घरेलू उपचार

author-image
Harmeet
New Update
गर्मियों में दाद की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये घरेलू उपचार

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: दाद बच्चों में आम है लेकिन वयस्कों को भी यह हो सकता है। यह काफी परेशान करने वाला हो सकता है। यह खुजली और परतदारपन का कारण बनता है। यह दाने की अंगूठी जैसी उपस्थिति के रूप में आता है। कवक पैदा करने वाला दाद अत्यधिक संक्रामक होता है। कई एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल क्रीम हैं जिनका उपयोग आप दाद के इलाज के लिए कर सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ और प्राकृतिक और घर का बना प्रयोग करना चाहते हैं, तो कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। जैसे की -



* हल्दी:- इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। एंटीसेप्टिक से लेकर एंटी-इंफ्लेमेटरी तक, लोग इसके उपचार गुणों के बारे में जागरूक हो रहे हैं। इसका उपयोग फेस मास्क, गठिया आदि में किया जा सकता है। दाद से छुटकारा पाने के लिए लगभग आधा चम्मच हल्दी को थोड़े से नारियल के तेल में मिलाएं। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसे संक्रमित त्वचा पर लगाएं।



* एलोवेरा:- इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसकी अच्छाई इसके पत्तों में है। यदि आप दाद से जूझ रहे हैं, तो एक पत्ते के टुकड़े को तोड़कर फंगस पर रगड़ें। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप बाजार से एलोवेरा जेल आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।



* नीलगिरी का तेल:- नीलगिरी का तेल फंगल संक्रमण के इलाज के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक तरीका है। तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और इसके विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुण कवक को मार देंगे, साथ ही इसमें एक अद्भुत ताजा गंध है। थोड़े गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं।



* टी ट्री ऑयल:- यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल उपचार के लिए अच्छा है। इसके एंटी-फंगल गुण इसे दाद से लड़ने के लिए एक बेहतरीन सामग्री बनाते हैं। तेल की कुछ बूंदों को पानी में घोलें। फिर कुछ कॉटन बॉल पर थपथपाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। प्रभावी परिणाम के लिए ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।