कभी नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल, खान-पान में करें जरा सा बदलाव

author-image
New Update
कभी नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल, खान-पान में करें जरा सा बदलाव

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत से जूझ रहे हैं। ऐसे में इसको कंट्रोल रखना बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए खान-पान से लेकर कई चीजों में बदलाव करना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि खान-पान में ऐसे क्या बदलाव करें, जिससे कभी कोलेस्ट्रॉल न बढ़े।



घर का बना खाना ही डाइट में शामिल करें

कोशिश करें की सबसे पहले तो घर का खाना ही खाएं, क्योंकि ज्यादातर दिक्कतें बाहर के खाने से होती हैं। इसके अलावा अपनी डाइट में पोष्टिक आहार को शामिल करें।



कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होती हैं ये दिक्कतें

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अव्यवस्थित खाने से खून में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी फेलियर, मोटापा, डायबिटीज जैसी दिक्कतें होने लगती है। बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल का भार 100 में से 98 लोग ही झेल पाते है। यह बीमारी बहुत बड़ी परेशानी बन चुकी है।



इन चीजों के खाने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

ऐसे में कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जिन लोगों के खाने में सैचुरेटिड फैट की मात्रा अधिक हो, या फिर ट्रांसफैट में तले हुए उत्पादों का ज्यादा सेवन करते हों इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अपने चरम तक बढ़ जाती है।