कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

author-image
Harmeet
New Update
कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हम अक्सर अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन के दौरान अपनी कोहनी और घुटनों को नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार सूर्य के अत्यधिक संपर्क में आने, डेड स्किन और हार्मोन्स में असंतुलन के कारण कोहनी और घुटनों का कालापन काफी बढ़ जाता है। एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइजेशन रूटीन का पालन करके आप अपने घुटनों और कोहनियों के कालेपन से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप घर पर आसानी से मौजूद प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की -



* आलू के रस को नियमित रूप से घुटनों और कोहनियों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद धो लें। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। ये घुटनों और कोहनियों के कालेपन से छुटकारा दिलाने का काम करता है।



* आप घरेलू नुस्खे के रूप में खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे के स्लाइस को 15 मिनट तक कोहनी और घुटने पर रगड़ें। इसे 5 मिनट के लिए लगा रहने दे। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ये कोहनी का कालापन दूर करने में मदद करता है।



* नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें ब्लीचिंग गुण भी होते हैं। कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए पहले आधे नींबू को काट लें। इसका रस निचोड़ लें। इससे अपनी कोहनी और घुटनों दोनों को स्क्रब करें। इसे 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। इसके बाद आप अपनी पसंद का कोई भी मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं।