हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाने में रोजाना शामिल करें ये चीजें


07/11/2022 12:54:55 PM   Riya Mitra         71






स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हड्डियों का कमजोर होना भी एक बीमारी है। इसे अर्थराइटिस समेत अन्य बीमारियां हो जाती हैं। कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां इतनी तक कमजोर हो जाती हैं कि कई बार जरा सी चोट लगने या फिर ठोकर लगकर गिरने से ही हड्डियां टूट जाती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाना के लिए खाने में रोजाना शामिल करें ये चीजें। ​


दूध- दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है। इसमें प्रोटीन, वसा, और गुड कार्ब्स भी पाए जाते हैं। यदि लैक्टोज इंटॉलरेंस की प्रॉब्लम है तो दूध की जगह छाछ या दही का सेवन कर सकते हैं।

पनीर- पनीए कैल्शियम का भरपूर सोर्स है। यह खाने में जितना अच्छा लगता है, फिजिकली फिट रखने के लिए उतना ही फायदेमंद भी है। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है। यह त्वचा और ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए भी लाभकारी है।

केला- इसमें मैग्नीशियम की प्रॉपर डोज होती है। हड्डियों के विकास में कापफी मदद करता है। डेली लाइफ में केला खाने पर डाइजेशन के लिए भी फायदेमंद है। चेहरे पर भी चमक आती है।

पालक- पालक कैल्शियम, विटामिन का नेचुरल सोर्स है। इसमें फाइबर भी भरपूर होता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है, वहीं विटामिन इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं। फाइबर का काम भोजन को पचाने में सहायक बनाता है।

अनानास- इसमें विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम समेत और भी कई पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसे खाने से कैल्शियम की कमी नहीं होती। स्किन साइनिंग भी बढ़ती है और कई रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित होती है।



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