नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम


21/09/2022 08:47:11 AM   Riya Mitra         4






स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: नवरात्रि का इंतजार मां दुर्गा के भक्तों को सालभर रहता है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आराधना की जाती है। इसके साथ ही नवरात्रि के पहले दिन कलश की भी स्थापना की जाती है। शास्त्रों के जानकार कहते हैं कि इन दिनों में मां दुर्गा की कृपा अपने भक्तों पर खूब रहती है और इससे उनके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। आइए जानते हैं कि इन दिनों में ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ​

अगर नवरात्रि के दिनों में आप मां की पूजा करते हैं और घर में कलश की स्थापना की है तो भूलकर भी घर को अकेला न छोड़ें। इसके साथ ही शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि अगर आपने व्रत रखा है तो दिन में सोने से बचें।
हिंदू धर्म में कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है। इस दौरान भूल कर भी बेटियों का दिल नहीं दुखाना चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि किसी भी कन्या के अपमान से माता दुर्गा रूठ जाती हैं।
नवरात्रि में मन को साफ रखना चाहिए। इन दिनों में लोगों को उनके भूल के लिए माफ कर देना चाहिए और किसी भी तरह के विवाद से दूर रहना चाहिए। शास्त्रों में तो यहां तक कहा गया है कि कलह वाले घर में मां लक्ष्मी पल भर भी नहीं ठहरतीं।



अधिक समाचार
For more details visit anmnewshindi.in
Follow us at https://www.facebook.com/hindianmnews 




TAGS :        Spiritualupdate Navratri Maa Durga installation of a vase happiness and peace