ब्रेकफास्ट में तैयार करें गुजराती स्टाइल का ढोकले


13/09/2022 19:15:38 PM   Riya Mitra         47






स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: ब्रेकफास्ट में कुछ ना कुछ स्पेशल की डिमांड तो हर दिन ही होती है। स्वाद के साथ ही सेहत का ख्याल भी रखना पड़ता है। अगर ब्रेकफास्ट में बिना तेल-घी की डिश बनाने की सोच रही हैं। तो गुजराती स्टाइल का ढोकलों को तैयार करें।

सबसे पहले चावल के आटे को किसी बाउल में निकालें। फिर इसमे सूजी, दही, चीनी और एक छोटा चम्मच तेल डाल दें। फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस मिश्रण को स्मूद पेस्ट के रूप में तैयार करने के लिए जरूरत के अनुसार पानी डालें। फिर फेंटकर स्मूद पेस्ट बना लें। फिर नींबू का रस और एक चुटकी हींग डालकर बैटर को रात भर के लिए छोड़ दें।
 
अगले दिन सुबह स्टीमर को तैयार करें। अगर स्टीमर नहीं है तो भगोने में पानी भरकर ऊपर स्टील की छन्नी को रख दें। बैटर को प्लेट में फैलाकर स्टीम होने के लिए रख दें। करीब बीस मिनट बाद स्टीमर के ढक्कन को हटाकर देखें। अगर ढोकले पक गए हैं। तो इसे हटाकर ठंडा होने के लिए रख दें। ढोकले जब ठंडे हो जाए तो चाकू से काट लें। पैन में तेल गर्म करें। और इसमे सरसो के दाने चटकाएं। जब दाने चटक जाए तो इसमे साबुत लाल मिर्च डालें। करी पत्ता डालें। साथ में दो चम्मच पानी डालकर उबाल आने दें। इस तेल पानी के तड़के को ढोकलों के ऊपर डालकर नारियल और हरे धनिये से सजाकर सर्व करें।



अधिक समाचार
For more details visit anmnewshindi.in
Follow us at https://www.facebook.com/hindianmnews 




TAGS :        health good health breakfast food testy healthy