आंखों की थकावट दूर करने के घरेलू नुस्खे


28/07/2022 18:48:53 PM   Ankita Kumari Jaiswara         54






स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: घंटों कंप्यूटर पर बैठकर ऑफिस का काम करने से अगर आपकी आंखें हर समय थकी हुई या तनाव महसूस करती हैं तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

आंखों को रेस्ट दें
कंप्यूटर पर काम करते समय थोड़ी-थोडी देर में ब्रेक लेना चाहिए। वहीं अगर आपकी आंख ड्राई हो रही हैं तो आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें।

टी बैग आई मास्क
आंखो की थकान मिटाने के लिए सबसे आसान उपाय है टी बैग। इसका इस्तेमाल करने के लिए बैग्स को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। फ्रिज से निकालने के बाद बैग को नॉर्मल पानी में डिप करें और आंखों पर रखें। इस टी बैग के उपयोग से आंखों की थकान दूर होने के साथ डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होगी।

आलू और पुदीना मास्क
छिले हुए आलू के साथ कुछ पुदीने के पत्तियां लेकर दोनों को पीस लें। इस पेस्ट को दबाकर रस निकालकर कॉटन या किसी साफ कपड़े की मदद से आंखों पर लगाएं। इस मास्क से आंखों की थकान आसानी से दूर होगी।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल के साथ कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करके कॉटन की सहायता से इसे आंखों के आसपास लगाएं। थोड़ी देर बाद नॉर्मल पानी से आंखों को धोएं।

गुलाब जल
आंखों से ड्राईनेस की समस्या और थकान को गुलाब जल आसानी से दूर करता है। इसके लिए आपको गुलाब जल में रूई को डिप करना है। इस रूई को कुछ देर के लिए आंखों पर रखना है।



अधिक समाचार
For more details visit anmnewshindi.in
Follow us at https://www.facebook.com/hindianmnews 




TAGS :        tired eyes Home Remedie Home Remedies to relieve tired eyes EYES