वजन घटाने के लिए क्या क्या करे उपयोग ?


22/07/2022 11:47:19 AM   Pawan Yadav         20






स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: मोटापा आजकल की एक बड़ी समस्या है क्योकि मोटापा बढ़ने के साथ शरीर में कई बीमारियां दिखने को मिलता हैं। इस लिए वजन घटाने के लिए लोग सब कुछ करने को राजी हो जाती है। ऐसे में आप आयुर्वेद के अनुसार आपकी किचन और घर में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद करती हैं।

 जैसे :-
1- वजन को कंट्रोल करने के लिए नींबू पानी बहुत मददगार है। नींबू पानी में पेक्टिन और पॉलीफेनोल होते हैं, जो भूख को दबाने का काम करते हैं और इस लिए रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन कम होता है।
 
2- वजन घटाने के लिए आयुर्वेद में हल्दी, अदरक और शहद का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इससे पेट की एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है और आप इन तीनों चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करें।

3- आयुर्वेद में बाला एक ऐसाी जड़ी-बूटी है और ये एल्कलॉइड से भरपूर होती है। इसके सेवन से एक्स्ट्रा फैट शरीर से कम होता है। जो वजन घटाने में मदद करती है।

4- मेथी वजन घटाने में चमत्कारी असर दिखाती है। आपको मेथी के दाने 1 गिलास पानी में भिगोने हैं सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं. इससे वेट लॉस करने में मदद मिलेगी। मेथी आपके पाचन को अच्छा बनाती है और गैस की समस्या से भी राहत दिलाती है।

5- शहद और दालचीनी के सेवन से भी फैट बर्न होता है। इसके लिए शहद और दालचीनी को गुनगुने पानी के साथ इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें को शहद और लहसुन का भी उपयोग कर सकते हैं।



अधिक समाचार
For more details visit anmnewshindi.in
Follow us at https://www.facebook.com/hindianmnews 




TAGS :        obesity Fat lemonade Turmeric Ginger Honey Cinnamon good Heath