हार्ट अटैक से बचने के लिए आज से ही शुरू करें ये 5 काम


22/04/2022 10:41:22 AM   Palwinder Singh         69






स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: 1. धूम्रपान न करें
धूम्रपान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपका हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है। यदि आपको धूम्रपान की बहुत ज्यादा आदत हो चुकी है तो धीरे-धीरे इस आदत को छोड़ दें।

2. रोज करें मेडिटेशन
मेडिटेशन को अपनी अपनी लाइफ में शामिल कर लें। क्योंकि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए मेडिटेशन करना बेहद जरूरी है। योग की मदद से स्ट्रेस लेवल कम होता है। रोजाना मेडिटेशन करने से माइंड भी शांत रहता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है।

3. नींद पूरी लें
अगर आप नींद पूरी लेंगे तो आपको हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाता है। दरअसल, हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करना चाहिए। नींद पूरी नहीं होने से भी तनाव बढ़ता है, जिससे हार्ट अटैक रिस्क भी बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप नींद पूरी लें।

4.वजन रखें कंट्रोल
वजन कंट्रोल करना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि वजन बढ़ने से आपको कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि एक्स्ट्रा शुगर का सेवन न करें।

5. बीएमआई और हार्ट रेट नोट करें
इसके साथ ही बीएमआई और हार्ट रेट को नोट करते रहें। अगर आपका बीएमआई 25 से ज्‍यादा है और कमर 35 इंच से ज्‍यादा है तो आपको हार्ट हेल्‍थ का खतरा हो सकता है। ऐसे में आपको एक्सरसाइज करने की आदती डालनी होगी।



अधिक समाचार
For more details visit anmnewshindi.in
Follow us at https://www.facebook.com/hindianmnews 




TAGS :        avoid heart attack start 5 things today itself